
आपके संचार कौशल में सुधार के लिए 5 इम्प्रोवाइज़ेशन…
जब संचार की बात आती है, तो हम यह सोचना पसंद करते हैं कि अगर हम सही स्क्रिप्ट का पालन करते हैं और सही शब्द कहते हैं तो चीजें हमेशा जिस तरह से हम चाहते हैं, काम करेंगी।
एक लड़की को साथ चलने का पूछना? मुझे उस सही उद्घाटन लाइन की ज़रूरत है। एक नया काम पाने की कोशिश कर रहे हैं? मुझे अपने साक्षात्कार में सही जवाब देने की जरूरत है। किसी को मनाना चाहते हैं? मुझे अपने सिर में सही तर्क चाहिए।
लेकिन जीवन शायद ही कभी एक स्क्रिप्ट का पालन करता है। इसके बजाए, यह पूरी तरह उलट है।
हम कभी नहीं जान सकते कि वास्तव में कैसी स्थिति सामने आएगी। इसलिए हमें वास्तविक समय में हमारे पर्यावरण से जानकारी का जवाब देने में सक्षम होना चाहिए, और साथ ही साथ प्रत्येक स्थिति के अनुकूल होना चाहिए।
कोई सही जवाब नहीं है। कोई सही शब्द नहीं हैं। कोई परिपूर्ण स्क्रिप्ट नहीं है जो आपको हर बार एक ही सटीक परिणाम देगी।
Yes, And: How Improvisation Reverses “No, But” Thinking पुस्तक के अनुसार, सुधार एक कौशल है जो कोई भी अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों पर अधिक लागू कर सकता है।
पुस्तक संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के पहले प्रमुख कॉमेडी-इम्प्रोव समूहों में से एक, द्वितीय शहर के पीछे शिक्षाओं और दर्शन की पड़ताल करती है।
पहली बार 1959 में शुरू हुआ, इसने बिल मरे, जॉन बेलुशी, माइक मायर्स, क्रिस फर्ले, स्टीव कैरल, स्टीफन कोलबर्ट, टीना फे और एमी पोहलर समेत कई कॉमेडिक किंवदंतियों को जन्म दिया है।
सुधार की तरह, संचार कौशल रखने का मतलब है कि उड़ान भरने पर आपकी बातचीत का जवाब कैसे देना है। आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि व्यक्ति आपके प्रति प्रतिक्रिया कैसे कर रहा है और “इस पल में” परिवर्तनों को अनुकूलित करता है।
इस लेख के बाकी हिस्सों में पुस्तक में खोजे गए 4 अलग-अलग सुधार अभ्यास शामिल होंगे। वे विभिन्न संचार कौशल की एक सरणी बनाने के लिए डिजाइन किए गए हैं।
सुधार की प्रकृति हमेशा “देना और लेना” है। इसलिए दुर्भाग्य से इन सुधारों में से अधिकांश अभ्यासों को अभ्यास करने के लिए एक से अधिक व्यक्ति की आवश्यकता होती है।
हालांकि, अगर आप अपने परिवार के कौशल, दोस्तों या सहकर्मियों को अपने संचार कौशल में सुधार करने में रुचि रखते हैं, तो ये प्रयोग करने के लिए बहुत मूल्यवान अभ्यास हो सकते हैं।
व्यायाम # 1: एक शब्द एक कहानी
इस सुधार के लिए कम से कम 2-3 लोगों की आवश्यकता होती है, लेकिन जितना अधिक बेहतर होगा। इस अभ्यास का एकमात्र नियम यह है कि आपको एक व्यक्ति को एक समय में एक शब्द का योगदान करने के साथ एक कहानी बताना होगा।
उदाहरण के लिए:
A: राम
B: था
C: जो
A: एक किसान
B: था
C: वो
A: डर गया
B: एक
C: पशु।
इस सुधार के अभ्यास के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक व्यक्ति को रचनात्मक प्रक्रिया में एक छोटी भूमिका निभानी होती है, लेकिन कोई भी पूरी कहानी को हॉग नहीं कर सकता है।
जैसा कि मोहक हो सकता है क्योंकि यह एक संपूर्ण वाक्यांश जोड़ सकता है, कभी-कभी जब यह आपकी बारी है तो आप “था” या “और” होने के समाप्त होते हैं। आप हर समय रचनात्मक नहीं होते हैं, कभी-कभी आपकी भूमिका केवल कहानी की दिशा का समर्थन कर रही है।
रोजमर्रा के संचार के लिए भी यही सच है। हम हमेशा बातचीत की दिशा को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अक्सर हमें वापस कदम उठाने और अधिक सहायक भूमिका निभाने की आवश्यकता होती है।
यह अभ्यास “हां, और” थीम से भी निभाता है जो सभी सुधारों में एम्बेडेड होता है। इस नियम के पीछे मूल विचार यह है कि आपको हर विचार को स्वीकार करना और इसे बंद करना है।
अगर किसी इम्प्रोव स्केच के दौरान कोई कहता है, “मैं एक बतख हूं।” मंच पर अभिनेताओं को इसके साथ जाना है। यह कहकर व्यक्ति का जवाब देते हुए, “नहीं, तुम बिल्ली हो!” थोड़ा सा मारता है, क्योंकि तथ्यों का संघर्ष होता है (और यह वार्तालाप को भ्रमित करता है)।
“नहीं, लेकिन” एक विचार को मारने का एक तरीका है। “हां, और” हमें एक विचार स्वीकार करने और इसे बंद करने की आवश्यकता है। उत्तरार्द्ध सभी अच्छे सुधार और संचार के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है।
व्यायाम # 2 : भावना रूले
इस सुधार के लिए कम से कम 2 लोगों (या एकाधिक जोड़े) की आवश्यकता होती है, और एक व्यक्ति को “मॉडरेटर” के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है।
सबसे पहले प्रत्येक जोड़ी अपने साथी के साथ बातचीत शुरू करती है – यह कुछ भी हो सकती है। फिर हर 1-2 मिनट, मॉडरेटर एक यादृच्छिक भावना को चिल्लाता है और प्रतिभागियों को उस भावना के स्वर में अपनी वार्तालाप जारी रखना चाहिए।
यदि आपके पास पहले से ही यादृच्छिक रूप से चुनने के लिए भावनाओं की एक सूची है तो यह सबसे अच्छा काम करता है।
आप सूचकांक कार्ड (खुश, आश्चर्यचकित, उदास, चिंतित) पर 10 या इतनी भावनाओं को लिखकर शुरू कर सकते हैं, फिर कार्ड को घुमाएं और हर मिनट या तो एक नया चुनें। चीजों को आसान बनाने के लिए टाइमर सेट करें।
जैसे ही आप व्यायाम के साथ अधिक सहज महसूस करते हैं, आप चीजों को दिलचस्प रखने के लिए और भावनाओं को जोड़ना शुरू कर सकते हैं।
भावनात्मक अभिव्यक्ति और लचीलापन का अभ्यास करने के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है। यह अविश्वसनीय रूप से मजेदार भी हो सकता है – क्योंकि बस एक दृश्य में एक नई भावना जोड़ने से बातचीत पूरी तरह से एक नए रास्ते और कहानी के नीचे हो सकती है।
वास्तविक दुनिया में हम कभी नहीं जानते कि वार्तालाप में भावनाएं क्या उभर सकती हैं। और अच्छे संवाददाता मानवीय भावनाओं (सही संदर्भ में) की पूरी श्रृंखला को सहानुभूति व्यक्त करने और अभिव्यक्त करने में सक्षम हैं।
ये पुस्तक सुधार के पीछे सिद्धांतों और अपने जीवन के लगभग हर क्षेत्र में उन्हें लागू करने के सिद्धांतों पर तत्काल क्लासिक है। यह कई मजेदार और मनोरंजक अभ्यास साझा करता है जो आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अभ्यास कर सकते हैं।
व्यायाम # 3 : अंतिम शब्द प्रतिक्रिया
यह अगला सुधार अभ्यास दो या दो से अधिक प्रतिभागियों के साथ किया जा सकता है। अभ्यास का एकमात्र नियम किसी व्यक्ति को उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंतिम शब्द का उपयोग करना है।
उदाहरण के लिए:
ए: मुझे जिम में अक्सर जाना है।
बी: अक्सर मैं एक ही चीज़ के बारे में सोचता हूं।
ए: बात यह है कि मैं वास्तव में आलसी हूँ।
बी: आलसी सिर्फ एक बहाना है।
ए: क्षमा करें? यह थोड़ा अशिष्ट है।
इस अभ्यास में शायद यह अभ्यास सबसे मुश्किल है। अधिकांश समय वार्तालाप एक अजीब और अजीब मोड़ ले जाएगा। लेकिन यह ठीक है।
इस अभ्यास का बिंदु सिर्फ आपकी सुनने की क्षमता में सुधार करना है। आपको अंतिम शब्द के साथ काम करना है, इसलिए आपको प्रतिक्रिया के बारे में सोचने से पहले अंत तक क्या कहा जाता है, उसे सुनना होगा।
इससे पहले कि हम किसी के कहने पर पूरी तरह से सुनें, हमारे दैनिक वार्तालापों में हमारे सिर में प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के लिए यह आम बात है। यह अभ्यास उस प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है जब तक कि व्यक्ति समाप्त नहीं हो जाता है।
व्यायाम # 4 : गिबरिश खेलों
इस सुधार के लिए 4 लोगों की आवश्यकता है। दो लोग एक दूसरे से बात करेंगे “गंदे” भाषा का उपयोग करते हुए, और अन्य दो लोग अनुवाद करेंगे कि वे क्या कह रहे हैं।
कुछ पागल और अजीब (विदेशी शब्द, मुंह लगता है, grunts, आदि) कहने के लिए gibberish वक्ताओं के बीच मोड़ लेते हैं, तो अनुवादकों को यह समझने के लिए अनुमति देते हैं कि वे फिट देखते हैं।
अस्पष्ट वक्ताओं के लिए, यह अभ्यास आपके शरीर की भाषा और स्वर की आवाज़ पर काम करने का एक शानदार अवसर है जो आप कह रहे हैं संवाद करने के लिए। और अनुवादकों के लिए, यह उन गैरवर्तन संकेतों को पढ़ने और उन्हें अर्थ देने का एक शानदार अवसर है।
दोनों समूह रचनात्मक प्रक्रिया में एक अलग तरीके से भूमिका निभाते हैं। एक दृश्य बनाने के लिए प्रत्येक मौखिक और nonverbal संकेतों से बाहर फ़ीड। एक बार जब आप थोड़ी देर के लिए अभ्यास कर लेंगे, तो गिब्बिशिश स्पीकर और अनुवादकों के बीच भूमिकाएं स्विच करें।
यह इस लेख में उल्लिखित लोगों का मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा अभ्यास है। हंसी में समाप्त होने वाले इस प्रकार के गेम ढूंढना असामान्य नहीं है।
निष्कर्ष
इन सभी अभ्यासों को चंचल और मजेदार होना है। यदि आप इन्हें बहुत गंभीरता से देखते हैं, तो आप अपने बारे में कुछ नया नहीं सीखेंगे।
इन अभ्यासों के दौरान आपको यह सोचकर खुद का न्याय नहीं करना चाहिए, “यह बेवकूफ है” या “यह कोई समझ नहीं आता है।” याद रखने की कोशिश करें कि आप बस प्रयोग कर रहे हैं – असफलताओं और सफलताओं के लिए।
यदि आप सुधार के बारे में अधिक जानना चाहते हैं और इसे अपने रोजमर्रा की जिंदगी में कैसे लागू करना चाहते हैं, Yes, And: How Improvisation Reverses “No, But” Thinking एक बहुत ही सार्थक पुस्तक है।
मनोविज्ञान और आत्म सुधार में नए लेखों और संसाधनों पर अद्यतन रहें
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